Corona Vaccine: वैक्सीनेशन को ट्रैक करने के लिए सरकार कर रही है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम

Corona Vaccine: वैक्सीनेशन को ट्रैक करने के लिए सरकार कर रही है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम

सेहतराग टीम

भारत में अब कोरोना वैक्सीन को लेकर अब आगे तैयारी की जा रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वैक्सीन या प्रशासन की गतिविधियों को ट्रैक करने और टीके लगाने वाले के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित किए जा रहे हैं।

पढ़ें- COVID-19: घोड़ों से तैयार किया गया खास एंटीसेरा, ICMR को मिली परीक्षण की अनुमति

आपको बता दें कि टीकाकरण को ट्रैक करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क पर काम किया जा रहा है। साथ ही खरीद और भंडारण से लेकर कोरोना वैक्सीन टीके के वितरण की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नेटवर्क को बड़ा बनाया जा रहा है।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने अपने साप्ताहिक वेबिनार 'संडे संवाद' में कहा था, "सरकार की योजना है कि 40-50 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज प्राप्त की जाए और उसका उपयोग किया जाए। हमारा लक्ष्य जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ लोगों को कवर करना है। इसके लिए हम बड़े पैमाने पर मानव संसाधन, प्रशिक्षण, पर्यवेक्षण इत्यादि में क्षमता का विकास किया जा रहा है।

इसके पहले उन्होंने कोरोना वैक्सीन को प्राथमिकता के आधार पर दिए जाने का भी संकेत दिया था। केंद्र सरकार का कहना है कि फ्रंट लाइन वर्कर्स और ज्यादा जोखिम वाले लोग उसकी प्राथमिकता सूची में ऊपर हैं। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय एक मंसूबे पर काम कर रहा है।

 

इसे भी पढ़ें-

WHO ने कहा- कोरोना की चपेट में है हर दस में से एक व्यक्ति

आयुष मंत्रालय ने दी सलाह, कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज करें आयुर्वेद दवाओं का सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।